गर्मियों में खाइए लीची, सेहत के साथ-साथ त्वचा को बनाइए खूबसूरत

गर्मियों में खाइए लीची, सेहत के साथ-साथ त्वचा को बनाइए खूबसूरत

सेहतराग टीम

गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल और सब्जी है जो हमारे लिए जीवदान बन कर आते हैं। जी हां मतलब की वो कई रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। उन्हीं में से एक लीची जो गर्मियों में खाया जाता है और ये फल बेहत रसीला और मीठा होता है। ये मुंह की मिठास बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इन सबके अलावा लीची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स पाये जाते हैं। लीची शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करने का काम करती है। ये बॉडी को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है। इस मौसम में लीची खाने के बेहद फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं कि लीची कैसे आपको सेहतमंद बना सकती है-

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

लीची में विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। इसके कारण यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स का भी स्त्रोत है। ऐसे में यह तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से बचाता है। साथ ही बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। इससे स्किन चमकदार रहती है। लीची का प्रयोग अस्‍थमा से बचाव के लिए भी किया जाता है।इम्यूनिटी बढ़ाती है लिची।

लीची का फल एवं उसकी पत्तियां दोनों ही कैंसर से लड़ने में सहयोगी होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता होने के कारण ये शरीर को रोगों से दूर रखने में सहयोगी होती है। त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से जो नुकसान पहुँचता है, उससे बचने में पका हुआ लीची का फल फायदेमंद होता है, क्योंकि उसमे शीत और रोपण के गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन से अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव को कम कर देते हैं।

लीची में ऑलिगनॉल तत्व, फाइबर एवं जल तत्व होने के कारण ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे वजन नियंत्रित होता है। साथ ही इसमें रेचन यानि लैक्सटिव का भी गुण पाया जाता है, जो वजन को कम करने सहायक होता है।

न्यूट्रीशन इंडेक्स 100 ग्राम लीची में 72मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। साथ ही इसमें 66 कैलौरी ऊर्जा, 5 मिग्रा कैल्शियम, 10 मिग्रा मैग्नीशियम आदि विभिन्न तत्त्व होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, सी व बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, लौह जैसे खनिज लवण भी होते हैं। इसमें सैचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है।

लीची ऊर्जा के बेहतर स्त्रोतों में से एक है। रोजाना 4-5 लीची खा सकते हैं। बेस्ट टाइम-गर्मियों में लीची शरीर में तरावट बनाए रखती हैं। घर से बाहर कहीं निकल रहे हैं तो बीच-बीच में लीची खा सकते हैं।

ये लोग न करे सेवन

डायबिटीज के मरीजों को इसकी कम ही मात्रा खानी चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर का स्तर ज्यादा होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

रोजाना अपने भोजन में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, रहेंगे हमेशा फिट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।